जनजाति कल्याण केंद्र बरगांव में स्वरोजगार प्रशिक्षण संपन्न - i witness news live
Breaking News
Loading...

TOP NEWS

जनजाति कल्याण केंद्र बरगांव में स्वरोजगार प्रशिक्षण संपन्न


 आई विटनेस न्यूज 24, गुरुवार 18 अप्रैल,डिण्डौरी- जनजाति कल्याण केंद्र महाकोशल बरगांव शहपुरा, जिला डिंडोरी के द्वारा ग्रामीण युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने एवं कौशल उन्नयन करने के उद्देश्य से सतत् विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के लिए प्रशिक्षण, मार्गदर्शन के लिए कार्य किए जा रहे हैं| जनजाति कल्याण केन्द्र महाकौशल बरगांव, राष्ट्रीय स्वयंसेवक सेवक संघ का सेवा प्रकल्प है| जनजाति कल्याण केन्द्र महाकौशल बरगांव जनजाति बाहुल्य क्षेत्र में 14 आयामों के माध्यम से अध्यात्म सनातन धर्म संस्कृति शिक्षा सभ्यता पर्यावरण, स्वास्थ्य, जैविक कृषि, गौवंश आदि विभिन्न विषयों संकल्पित लक्ष्य को लेकर कार्य करता है| जिससे जनजाति बाहुल्य क्षेत्र के लोगों के जीवन में समग्र विकास हो सके| जनजाति कल्याण केन्द्र महाकौशल बरगांव के कौशल विकास विभाग द्वारा सतत् रोजगार और कौशल उन्नयन हेतु सतत् संक्लपित प्रयास किया जा रहा है| कौरोना संक्रमण काल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का यह सेवा प्रकल्प जनजाति कल्याण केन्द्र महाकौशल बरगांव जनजाति बाहुल्य गांवों में खाद्यान्न, अवश्यक वस्तुएं का वितरण किया, साथ में उस निराशाजनक समय में रोजगार के लिए ड्राईविंग प्रशिक्षण, मोबाइल रिपेयरिंग प्रशिक्षण आदि कार्य किया|

जिससे शीघ्र रोजगार मिल सके| रानी दुर्गावती ड्राईविंग स्कूल द्वारा 208 जनजाति बाहुल्य युवतियों एवं 150 से ज्यादा युवकों को ड्राईविंग प्रशिक्षण देकर उन्हें ड्राईविंग लाईसेंस भी दिलाया गया वर्तमान में जनजाति कल्याण केन्द्र महाकौशल और Gmmco Cat Ltd Company के सहयोग से बैकहो लोडर मशीन का पद्रह दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम किया गया| इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में जनजाति क्षेत्र के 30 युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया|दिनांक 17/04/2024 को  राजकुमार मटाले, अखिल भारतीय सहसेवा प्रमुख राष्ट्रीय स्वयंसेवक सेवक संघ, ब्रिगेडियर ए. पी. सिंह, आर. वेंकटेश, रीजनल मैनेजर, एम. एल. साहू, अध्यक्ष की गरिमामय उपस्थिति में बैंकहो लोडर के प्रशिक्षण का समापन समारोह संपन्न हुआ। जिसके समापन समारोह में जनजाति कल्याण केंद्र के अध्यक्ष मनोहर लाल साहू ने जनजाति कल्याण केंद्र महाकोशल के द्वारा संचालित गतिविधियों और उद्देश पर प्रकाश डाला। 


 ब्रिगेडियर ए. पी. सिंह अवधेंद्र प्रताप  सिंह ने बैक लोडर प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए Gmmco Cat Ltd Company एवं प्रशिक्षार्थियों और जनजाति केन्द्र महाकोशल के प्रबंधन को शुभकामनाएं प्रेषित की। 


 आर. वेंकटेश  रीजनल प्रोडक्ट हेड कैट कंपनी मध्य प्रदेश ने जनजाति कल्याण केंद्र महाकोशल में बैक लोडर प्रशिक्षण कार्यक्रम को सुअवसर बताया, साथ ही उपस्थित प्रशिक्षार्थियों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए और संस्था में इस तरह के प्रशिक्षण समय-समय पर चलाए जानें हेतु अस्वस्थ किया। कार्यक्रम के समापन समारोह में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह सेवा प्रमुख राजकुमार मटाले  ने प्रशिक्षार्थियों एवं उपास्थित जन समूह को जनजाति कल्याण केंद्र के उद्देश्य से परिचित कराते हुए बताया कि भारत रत्न राष्ट्र ऋषि नाना जी देशमुख कहा करते थे मेरा जीवन अपने लिए नही वरन अपनों के लिए हैं और अपने वे है जो शिक्षा और आर्थिक रूप से तथा मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। जनजाति कल्याण केंद्र महाकोशल बरगांव का संचालन भी इसी पवित्र उद्देश के साथ संचालित है। हम सभी  प्रशिक्षार्थी प्रशिक्षण उपरांत सतत अपने कौशल एवं सिद्धत को बढ़ाने के लिए प्रकल्प के संपर्क में रहें, किसी न किसी नजदीकी ठेकेदार के पास मशीन ऑपरेटिंग का अभ्यास करें और अपने आपको हुनरमंद बनाते हुए स्वरोजगार से जुड़े, साथ ही समाज मे जो व्यसन अच्छे नहीं माने जाते इसे व्यसनों से स्वयं को, स्वयं के परिवार को और धीरे-धीरे अपने ग्राम को व्यसन मुक्त बनाने के लिए प्रयास करे। मटाले ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए Gmmco Cat Ltd Company के अधिकारियों और जनजाति कल्याण केंद्र महाकोशल समिति के पदाधिकारियों को धन्यवाद और साधुवाद दिया। समापन समारोह में प्रशिक्षणर्थियों को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र अतिथियों द्वारा दिया गया है| साथ ही प्रशिक्षण के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन, व्यवहार, अनुशासन के लिए ट्रेनी 10 युवाओं को सम्मानित किया गया| समापन समारोह में कैट कंपनी के ट्रेनर शिव बहादुर पटेल का शाला श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया गया| प्रशिक्षणार्थी धरम सिंह मरावी ने  धन्यवाद देते हुए कहा कि जनजाति कल्याण केन्द्र महाकौशल बरगांव हमें स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार सभी विषयों पर सहयोग करता है, अपनों के लिए जीने वाले ये हमारे लिए भगवान से कम नहीं हैं| समापन समारोह में जीएमएमसीओ कैट एलटीडी कंपनी के पधाधिकारी और जनजाति कल्याण केंद्र महाकोशल के सभी प्रमुख पधाधिकारी उपस्थित रहे। प्रशिक्षण के संयोजक  सतीश चौबे  द्वारा कुशल संचालन एवं सभी प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष सहयोगियों को कृतज्ञता व्यक्त किया गया।