अंधाधुंध हो रहा ब्लास्टिंग का खेल ग्रामीणों ने लामबंद हो जनसुनवाई में लगाई गुहार - i witness news live
Breaking News
Loading...

TOP NEWS

अंधाधुंध हो रहा ब्लास्टिंग का खेल ग्रामीणों ने लामबंद हो जनसुनवाई में लगाई गुहार




जनसुनवाई में ग्राम झोंख़ी के ग्रामीणों ने लगाई गुहार क्रेशर संचालक दबंगई से कर रहा बलस्तिंग,घरों में आ रही दरारेे कार्यवाही ना होने से क्रेशर संचालक के हौसले बुलंद

 आई विटनेस न्यूज 24 डिंडोरी 
 ग्राम झाँखी वि.खं समनापुर जिला डिण्डौरी के निवासी है। 
महोदय जी ग्राम झाँखी में स्थापित क्रेशर जी.आर.टी.सी. एवं उदयनारायण सचान के द्वारा क्रेशर संचालित किया जा रहा है। इनके द्वारा पत्थर निकालने हेतु अत्याधिक होल बनाकर ब्लास्टिंग की जाती है जिस जगह से पत्थर निकाल रहे हैं वहां लगभग 40-50 मीटर खाई बन गई है जहां पर दो व्यक्ति अपनी जान गवां चुके हैं, इसके बाद भी इनके द्वारा लगातार ब्लास्टिंग की जा रही है। ब्लास्टिंग के वक्त पूरा गांव धमाके से हिल जाता है। परिणाम स्वरुप जो प्रधानमंत्री आवास एवं निजी आवास बने है उनके दीवालों में दरारें आ गई है एवं हैडपंप तथा कुओं का जलस्रोत भी नीचे चला गया है, ग्राम में नलजल योजना अन्तर्गत जो बोर किया गया है, भविष्य में उनके जलस्रोत में भी असर पड़ सकता है।

पंचायत की नही सहमति 
 स्टोन क्रेसर संचालक उदयनारायण सचान ग्राम पंचायत की सरकारी जमीन में पंचायत की अनुमति लिये बिना नाजायज ढंग से अतिक्रमण कर अपना क्रेशर चला रहा है जो अनुचित है।

 एक तरफ सरकार गरीब ग्रामीणों को आवास मुहैया करा रही है तो दूसरी तरफ ये क्रेशर वाले बने बनाये मकानों को ध्यस्त करना चाह रहे है। ये केशर जहां भी लगे है वहां के जमीन हमेशा के लिए खराब होती ही है। आसपास के जो किसानों के पट्टे के जमीन है वहां खेती करना नामुमकिन है क्योंकि पूरा बारीक डस्ट के कारण वायु प्रदूषित होती है एवं उड़कर खेतों में बिछ जाता है। जिसके कारण बोई गई फसल भी प्रभावित होती है तथा उस जगह पर हमारे मवेशियों के लिये चारा भी नहीं हो पाता है, इन केशरों से गरीब मजदूरों को भी किसी प्रकार की मजदूरी नहीं मिल पाती, क्योंकि पूरा काम मशीनों द्वारा होता. है।

उक्त आवेदन के माध्यम से ग्रामीणों ने शिकायत कर कार्यवाही की मांग की है ।