जिले में जल जीवन मिशन योजना फेल, कागजों पर हो रहा काम, जल के बिना चल रहा जल जीवन मिशन - i witness news live
Breaking News
Loading...

TOP NEWS

जिले में जल जीवन मिशन योजना फेल, कागजों पर हो रहा काम, जल के बिना चल रहा जल जीवन मिशन

 

गणेश पाण्डेय आई विटनेस न्यूज़ 24 गुरुवार 9 मई

डिंडोरी जिले में ज्यादातर विकास खंडों में जल जीवन मिशन योजना फेल होते दिख रही है। ग्राम पंचायत औरई में भी लोग स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के द्वारा जहां बिजली कनेक्शन नहीं है वहां तक मोटर डाल दिए गए हैं, जहां कम क्षमता का मोटर डालना चाहिए वहां अधिक क्षमता का मोटर डाल दिया गया है जिसके कारण पर्याप्त मात्रा में वोल्टेज न मिलने से पानी की समस्या चरम सीमा पर है।

ग्राम पंचायत घुसिया माल की स्थिति भी बद से बदतर है। यहां पर ग्राम पंचायत में 20 वार्ड से अधिक हैं और कई मोहल्ले हैं ज्यादातर मोहल्ले वासी पानी के लिए दर-दर की ठोकर खाने को मजबूर है। ग्राम पंचायत के अंतर्गत एक कुआं है जो कि ढीमर मोहल्ला में है कई किलोमीटर दूर से लोग वहां पानी लेने आते हैं, उस कुएं में भी पानी की मात्रा बहुत कम है।

ग्राम की निवासी  पूजा संत ने बताया कि ग्रामवासी तालाब का गंदा पानी लाकर छानकर फिर उसे पीने को मजबूर हैं विभाग के द्वारा नल कनेक्शन जल जीवन मिशन के अंतर्गत खाना पूर्ति की गई है। जब भी चुनाव होता है तो उम्मीदवार आकर हाथ जोड़ते हैं और उसके बाद 5 साल फिर वही बद से बदतर स्थित ग्राम वासियों की रहती है। ग्राम वासियों ने बताया कि इस संबंध में कलेक्टर से भी मिल चुके हैं जिसे लगभग एक वर्ष हो गया इस संबंध में कलेक्टर ने सरपंच को कार्य जल्दी करवाने को कहा था लेकिन एक साल बीत जाने के बाद भी आज पानी की कोई व्यवस्था नहीं हो पाई है।

इनका कहना है

ग्राम पंचायत सरपंच के द्वारा ठेकेदार को कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र दे दिया गया जिससे कि संबंधित विभाग ने ठेकेदार को राशि भुगतान कर दिया। जबकि यहां काम पूरा हुआ ही नहीं है जमीनी हकीकत कुछ और है ग्राम वासी दूर दूर से पानी लेकर आते हैं ।

बशीर खान,भूतपूर्व सरपंच ग्राम पंचायत घुसिया