मेकलसुता कॉलेज में छात्रों के लिए कैरियर काउंसलिंग का आयोजन किया गया - i witness news live
Breaking News
Loading...

TOP NEWS

मेकलसुता कॉलेज में छात्रों के लिए कैरियर काउंसलिंग का आयोजन किया गया

 

आई विटनेस न्यूज़ 24 गुरुवार 9 मई

डिण्डौरी आज मेकलसुता कॉलेज में प्रतिभा चयन परीक्षा का आयोजन किया गया।  जिसमें जिले के विभिन्न हायर सेकेण्डरी स्कूलों के 580 छात्र छात्राओं ने भाग लिया। जिसमें जिले के स्कूलों से 12वीं कक्षा में अध्ययनरत विद्यार्थियों को प्रतियोगिता के माध्यम से चयनित कर पुरस्कृत किया गया। उक्त आयोजन के माध्यम से विद्यार्थियों को उनके भविष्य के लिए बेहतर विकल्प चुनने का अवसर प्रदान किया गया। जिसमें जिले के प्रमुख शिक्षाविदों ने विद्यार्थियों को विभिन्न क्षेत्रों की जानकारी दी।

      कलेक्टर ने विद्यार्थियों को भविष्य के लिए बेहतर विकल्प चुनने के लिए मार्गदर्शित किया। उक्त कार्यक्रम में कॉलेज संस्थापक बद्रीप्रसाद बिलैया, मुख्य वक्ता. राजेन्द्र कुररिया, हर्ष प्रताप सिंह प्राचार्य नवोदय विद्यालय डिण्डौरी, आलोक जैन प्राचार्य शा.उ.मा.वि. रैपुरा, सनत तिवारी प्राचार्य शा.उ.मा.वि. कूंडा, जीवन लाल गवले प्राचार्य शा.उ.मा.वि. धुर्रा, श्रीवास प्राचार्य सरस्वती उ.मा.वि. डिण्डौरी, कॉलेज रजिस्ट्रॉर डॉ. प्रदीप द्विवेदी, कॉलेज प्राचार्य डॉ. बिहारी लाल द्विवेदी, उपप्राचार्य डॉ. बालस्वरूप द्विवेदी ने विद्यार्थियों को कैरियर गाइडेंस के बारे में बताया।

                कलेक्टर ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि किसी विद्यार्थी की आर्थिक स्थिति उसके सफल या असफल होने के लिए जिम्मेदार नहीं होती बल्कि विद्यार्थी की मेहनत और लगन उसे उचित स्थान दिलाती है। आपकी रूचि किस क्षेत्र में है यह आपको निर्धारित करना है और अपनी रूचि के अनुसार पाठ्यक्रम चयन करें जिससे भविष्य में रोजगार के अवसर खुल सकें। यदि आप पढ़ लिखकर एक अच्छा मुकाम हासिल करते हैं तो आप अपनी मिट्टी और संस्कृति से जुड़े रहे क्योकि आपकी सफलता में उनका महत्वपूर्ण योगदान होता है। विद्यार्थियों को अनुशासित, संयमित और धैर्यवान रहना चाहिए, यह गुण आपको दूसरों से श्रेष्ठ बनाता है। उन्होंने कहा कि सपने वे नहीं जो आप नींद में देखते हैं बल्कि सपने वो हैं जो आपको सोने ही नहीं दें। उक्त कथन में माध्यम से विद्यार्थियों को अपना लक्ष्य निर्धारित करने और उस पर आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। कलेक्टर श्री मिश्रा ने कहा कि वर्तमान दौर में विभिन्न क्षेत्रों में कैरियर बनाया जा सकता है जिसमें सबसे पहला कदम आपका लक्ष्य निर्धारण करना है जिसके बाद उस लक्ष्य को पाने के लिए छोटे-छोटे लक्ष्यों की प्राप्ति करना होता है। जिससे लक्ष्य तक पहुंचा जा सकता है।

                विद्यार्थियों को कैरियर काउंसलिंग के बारे में जानकारी देते हुए विशेषज्ञों ने अपने उद्बोधन में उच्च शिक्षा विभाग की ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया, पाठ्यक्रम चयन की जानकारी प्रदान की गई तथा हायर सेकेण्डरी विद्यालयों से उपस्थित प्राचार्यो को स्मृति चिन्ह देकर कलेक्टर श्री विकास मिश्रा ने सम्मानित किया गया।

        प्रतिभा चयन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान आशिया खान सरस्वती ज्ञान मंदिर पुरानी डिण्डौरी, द्वितीय स्थान पुंजप्रकाश पन्या शा.उत्कृष्ट विद्यालय डिण्डौरी एवं तृतीय स्थान रामकिशोर चंदेल शा.उ.मा. विद्यालय कूंडा ने प्राप्त किया। साथ ही 17 छात्र छात्राओं को पुरस्कृत किया गया तथा 50 विद्यार्थियों को सांत्वना पुरस्कार के रूप में प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ.स्वर्ण तिवारी द्वारा किया गया। कैरियर काउंसलिंग के माध्यम से विद्यार्थियों को एक सही दिशा में भविष्य चुनने के अवसर प्राप्त हुए।