विश्व रेड क्रॉस दिवस के उपलक्ष्य में मदर टेरेसा अस्पताल में आयोजित हुआ स्वास्थ्य शिविर - i witness news live
Breaking News
Loading...

TOP NEWS

विश्व रेड क्रॉस दिवस के उपलक्ष्य में मदर टेरेसा अस्पताल में आयोजित हुआ स्वास्थ्य शिविर

आई विटनेस न्यूज 24, बुधवार 8 मई,

कलेक्टर  विकास मिश्रा के मार्गदर्शन में विश्व रेड क्रॉस दिवस के अवसर पर मदर टेरेसा अस्पताल परिसर में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। कलेक्टर  मिश्रा ने इस मौके पर कहा कि आज विश्व भर में विश्व रेडक्रॉस दिवस मनाया जा रहा है, इस वर्ष की थीम मानवता को जीवित रखना है। रेडक्रॉस सोसाइटी एक ऐसा संगठन है जो मानवीय गरिमा, पीड़ा को खत्म करने और कठिन जीवन स्थितियों का सामना करने वाले लोगों को चिकित्सा सहायता के लिए काम करता है। दूसरों की सेवा करने और दूसरों की मदद के लिए तैयार रहने के लिए मानसिकता की जरूरत है। यह मानवीय मूल्यों और संवेदनशील दृष्टिकोण का मामला है। सार्वजनिक सेवा इस भाव की मांग करती है। बेहतर सेवा वितरण का हमारा समग्र तरीका हर किसी के लिए मान्यता और सम्मान की भावना पैदा करेगा। 


      कलेक्टर  मिश्रा के सन्देश के परिपालन में स्वास्थ्य विभाग के नेतृत्व में, आयुष, महिला बाल विकास विभाग, आजीविका विभाग, शिक्षा विभाग एवं सामाजिक न्याय विभाग के सहयोग से मदर टेरेसा अस्पताल परिसर में रेड क्रॉस के प्रयासों को सार्थक करने के उद्देश्य से स्वास्थ्य कैंप का आयोजन किया गया।

        स्वास्थ्य कैंप के तहत शारीरिक और मानसिक रूप से विक्षिप्त बच्चों की जाँच और उपचार किया गया। कैंप के लिए जिले के दूरस्थ क्षेत्रों से भी बच्चों को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए जिला प्रशासन ने व्यवस्था की। कैंप में मूकबधिर, दृष्टिबाधित, श्रवणबाधित, मानसिक और शारीरिक रूप से अक्षम दिव्यांग बच्चों ने स्वास्थ्य सेवा प्राप्त की। विशेषज्ञ चिकित्सकों ने मूकबधिर बच्चों के लिए स्पीच थेरेपी, दृष्टिबाधित बच्चों के आँखों की जाँच, श्रवणबाधित बच्चों के लिए कोक्लियर इम्प्लांट के सम्बन्ध में आवश्यक जाँच और उपचार प्रदान किये, आवश्यकता अनुसार बच्चों कों दवाइयां दी गयी और रोगों की गंभीरता को देखते हुए कुछ बच्चों कों पुर्नवास केंद्रों में भेजने की सलाह दी गयी, बच्चों के लिए भोजन की व्यवस्था भी की गई। एडीएम  सरोधन सिंह, सीईओ जिला पंचायत सुश्री विमलेश सिंह ने कैंप की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कैंप में कुल 293 मरीजों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया। जिनका स्वास्थ्य परीक्षण कर उपचार किया गया। जिसमें श्रवण बाधित (मूकबधिर) 118, नेत्र बाधित 15, सिकिल सेल के 121, अस्थि बाधित 22 और अन्य प्रकार के 17 रोगी हैं। उक्त दिव्यांग बच्चों का उचित उपचार किया गया। साथ ही 02 श्रवण बाधित रोगियों को सर्जरी हेतु चिन्हित किया गया है। 

    ज्ञात है कि प्रत्येक वर्ष की 8 मई को रेड क्रॉस के संस्थापक हेनरी डुनेंट के जन्मदिन की याद में मनाया जाता है, जिसके माध्यम से रेड क्रॉस के सिद्धांत मानवता, निष्पक्षता, तटस्थता, स्वतंत्रता, स्वेछिक सेवा, एकता और सर्वभौमिकता को प्रोत्साहित किया जाता है।