आयुर्वेदिक चिकित्सकों की बैठक का आयोजन - i witness news live
Breaking News
Loading...

TOP NEWS

आयुर्वेदिक चिकित्सकों की बैठक का आयोजन

आई विटनेस न्यूज़ 24 सोमवार  6 मई 

कलेक्टर  विकास मिश्रा के ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयुर्वेद चिकित्सकों की बैठक का आयोजन किया। कलेक्टर  मिश्रा ने डिंडौरी स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में आयुर्वेदिक स्वास्थ्य कैम्पों के आयोजन के संबंध में आयुर्वेदिक डॉक्टर की बैठक ली। 

     कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया कि इंदौर के अरविंदो कॉलेज के सहयोग से डॉ. विनोद भंडारी की टीम के द्वारा चांड़ा में हैल्थ कैंप का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद के माध्यम से क्षेत्र की सांस्कृतिक विरासत का भी संरक्षण करना है। इसलिए हैल्थ कैंप की तैयारियां उचित रूप से सुनिश्चित करें। 

    कलेक्टर ने असंक्रामक रोगों जैसे डायबिटीज, बी.पी., आदि रोगों पर रणनीति बनाने के लिए निर्देशित किया। उन्होनें कहा कि ऐसे रोग जिनका प्रसार अधिक है उन्हें चिन्हित कर ठीक करने का प्रयास करें। ऐसे वनरक्षकों को चिन्हित करें जिन्हें औषधि की पहचान एवं समझ रखते है। साथ ही स्थानीय वैद्यों को साथ लेकर औषधि का लाभ लोगों तक पहुंचाएं। 

    कलेक्टर मिश्रा ने कहा कि चिकित्सा बहुलवाद पद्धति पर कार्य करने के लिए आयुर्वेद का संरक्षण और प्रसार जरूरी है। उन्होंने निर्देशित किया कि निरोधात्मक स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान दें। आयुर्वेद के क्षेत्र में शोध कार्य जारी करें और आयुर्वेद के अनुसार डाइट चार्ट बनाकर लोगों को जागरूक करें। स्थानीय क्षेत्र में पाई जाने वाली औषधियों से आमजन को लाभ पहुंचाएं।

        उन्होंने आयुर्वेदिक चिकित्सकों को निर्देशित किया कि वे आयुर्वेद पर शोध कार्य करते हुए अस्पतालों को सुलभ बनाएं।